शनिवार, 5 जून 2010

मिस्सी रोटी

सामग्री-
3 कप गेहूं का आटा, 3 कप बेसन, 1 टी स्पून अजवायन, 2 टे.स्पून कसूरी मेथी, लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार, 1/4 टी स्पून हल्दी, 1 चुटकी हींग, 1 प्याज, 2 हरी मिर्च, 3 टे.स्पून रिफाइंड तेल, पानी आवश्यकतानुसार।

विधि-
प्याज और हरी मिर्च को बारीक काट लें।
आटा, बेसन, अजवायन, हींग, नमक, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर अच्छी तरह मिला लें। कसूरी मेथी का हाथ से अच्छी तरह चूरा करके इसी मिश्रण में मिला लें। बारीक कटी प्याज और हरी मिर्च भी डाल दें। अब पानी डालकर मुलायम आटा गूंधकर आधे घंटे के लिए ढककर रख दें।
लोई बनाकर बेल लें और गरम तवे पर दोनों तरफ से तेल लगाकर या बिना तेल लगाये सेक लें। आप चाहे तो इसे ओवन में भी सेक सकते हैं। गरमगरम मिस्सी रोटी पर घी या मक्खन लगाकर चटनी और सब्जी के साथ सर्व करें।

3 टिप्‍पणियां:

  1. धन्यवाद.
    कल ही मिस्सी रोटी बनाता हूँ.

    जवाब देंहटाएं
  2. मिस्सी रोटी बहुत अच्छी लगी... छोटी सी प्रार्थना है... बाजू में अगर व्यंजन की तस्वीर भी हो, तो मजा आ जाये.. ज़रूरी नहीं की आप हर व्यंजन बनाये और तस्वीर खीच कर लगाये... आप गूगल में सर्च कर के भी तस्वीर लगा सकती है.

    जवाब देंहटाएं
  3. बबिता जी, जानकारी के लिए आभार पर यह बात और है कि मै न तो ही खाना बना सकता हूं और न ही बनाने की इच्छा रखता हूं पर एक बात है कि मिस्सी रोटी मेरी पसंदीदा रोटी है. साथ में नमकीन लस्सी भी हो तो सोने पे सुहागा.. (वर्ड वेरीफ़िकेशन हटा लें तो बल्ले बल्ले)

    जवाब देंहटाएं